NATIONAL

यूपी विधान सभा चुना- पहले चरण में 73 सीटों पर मतदान जारी

लखनऊ

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले चरण में आज पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 15 जिलों की 73 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है. मुख्य मुकाबला बीजेपी, बीएसपी और कांग्रेस एवं सपा गठबंधन के बीच है.

लोगों में वोटिंग को लेकर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. मतदान शुरू होने से पहले ही सुबह-सुबह कई पोलिंग बूथों पर काफी भीड़ देखी गई. कई आम और खास लोगों ने बूथ पहुंचकर अपना वोट डाला.

73 विधानसभा सीटों पर कुल 839 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं. महिला उम्मीदवारों की संख्या 70 है. यहां वोटरों की कुल संख्या 2.6 करोड़ हैं, जिनमें पुरुष वोटरों की संख्या 1.42 करोड़, महिला वोटरों की संख्या 1.17 करोड़ है. 14,514 मतदान केंद्रों की सुरक्षा में 1526 डिजिटल कैमरे, 2857 विडियो कैमरे लगे होंगे.

बता दें कि एक दशक पूर्व वर्ष 2007 के विधानसभा चुनाव जब मई की तपती गर्मी में हुए थे तब 45.96 फीसद ही मतदाता घर से बाहर निकले थे. वर्ष 2012 का विधानसभा चुनाव फरवरी-मार्च के खुशनुमा मौसम में हुए तो पहली बार राज्य के विधानसभा चुनाव में 59.40 फीसद वोटिंग हुई थी. पिछली बार यानी 2012 में 15 जिलों की 73 विधानसभाओं के 61.03 फीसद मतदाताओं ने अपने अधिकार का इस्तेमाल किया था। इस बार चुनाव आयोग यह आंकड़ा पार करने की उम्मीद कर रहा है.

सुरक्षा के लिए त्रिस्तरीय व्यवस्था की गई है. हेलिकॉपटर और ड्रोन कैमरों से मतदान केंद्रों की निगरानी की जा रही है. पहली बार किसी भी आपात स्थिति से निबटने के लिए एयर एंबुलेंस की व्यवस्था की गई है. शुक्रवार रात से जिलों की सीमाएं सील कर दी गई हैं. ऑब्जर्वर हर 15 मिनट में पोलिंग बूथ का भ्रमण कर रहे हैं.

 

WATCH VIDEO OF DEKHO NORTHEAST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button