GUWAHATI

नितिन गडकरी ने किया ब्रह्मपुत्र पर नए सराईघाट पुल का उद्घाटन

गुवाहाटी

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने आज ब्रह्मपुत्र पर नए सराईघाट पुल का उद्घाटन किया। गुवाहाटी को उत्तर गुवाहाटी से जोड़ने वाला यह नया पुल पुराने पुल के बगल में ही बनाया गया है।

अप्रैल 2010 में ही पुल के निर्माणकार्य को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था। लेकिन पुल के निर्माण में देरी और डिज़ाइन में बदलाव की वजह से इसके निर्माण में 110 करोड़ रूपए अतिरिक्त खर्च हो गए।

475 करोड़ रुपए से निर्मित ब्रह्मपुत्र के इस नए पुल से खास तौर से निचले असम के लोगों को अधिक फायदा होगा। इस पुल की लंबाई करीब 1.5 किलोमीटर है। सराईघाट पुल 2 के खुलने से उम्मीद की जा रही है कि पुराने पुल पर ट्रैफिक जाम की समस्या से काफी हद तक निजात पाया जा सकेगा।

नए सराईघाट पुल को लोगों के नाम समर्पित करते हुए नितिन गडकरी ने घोषणा की कि आने वाले सालों में राज्य में सडकों की हालत सुधारने के लिए केंद्र 1 लाख करोड़ रुपयों का निवेश करेगा। उन्होंने कहा कि असम में 1253 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग बनाने के लिए 15 हजार करोड़ रूपए खर्च किए जाएंगे। उनके मंत्रालय ने अगले वित्त वर्ष से रोजाना 40 किलोमीटर रास्ता बनाने का लक्ष्य लिया है। गडकरी ने राज्य सरकार से ब्रह्मपुत्र एक्सप्रेस हाईवे के लिए एक प्रस्ताव दाखिल करने का भी आग्रह किया। गडकरी ने बराक नदी राष्ट्रीय जलमार्ग के तौर पर विकसित करने की परियोजना की भी नींव डाली। उन्होंने कहा कि देश में जलमार्गों को विकसित करने पर जोर दिया जा रहा है। नदीद्वीप माजुली से जोड़ती ब्रह्मपुत्र पर एक पुल का भी निर्माण किया जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने सड़क हादसों में कमी लाने के लिए बेहतर सड़क निर्माण पर बल दिया है।

WATCH VIDEO OF DEKHO NORTHEAST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button