NATIONAL

मार्च महीने में जमशेदपुर पूर्वी भारत का सबसे गर्म शहर रहा

जमशेदपुर

अगर आप से पूर्वी भारत का सब से गरम शहर के बारे में पूछा जाए तो आप ज़रूर,  बिहार या ओडिशा के किसी शहर के बारे में सोचेंगे, लेकिन हम आप को बता दें कि इस वर्ष मार्च के महीने में पूर्वी भारत का सब से गरम शहर झारखंड की औद्योगिक नगरी जमशेदपुर बन गया है.

जी हाँ मार्च के महीने में पड़ने वाली गर्मी ने इस बार सारे रिकॉर्ड तोड़ दिये हैं. गुरुवार को यहां का तापमान 43.3 डिग्री सेल्सियस पहुंच जो सामान्य से छह डिग्री अधिक है. जमशेदपुर में पिछले 13 वर्षों के दौरान मार्च माह के अधिकतम तापमान को देखें, तो गुरुवार सबसे गर्म दिन रहा. इससे पूर्व वर्ष 2004 में 23 मार्च को अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

इधर बढ़ते तापमान को देखते हुए मौसम विभाग ने आगामी दिनों में तापमान में लगातार वृद्धि के साथ ही लू का प्रकोप व रात में भी अपेक्षाकृत अधिक गर्मी व उमस की संभावना जतायी है.

झुलसा देनेवाली तपिश के साथ उमस ने बेचैनी बढ़ा दी है. प्रचंड धूप और उमस के कारण सुबह करीब 11 बजे के बाद से ही सड़कों पर आवाजाही अपेक्षाकृत काफी कम रही. चौक-चौराहे खाली पड़े थे. शीतल पेय व मौसमी फलों की ग्राहकी तेज रही. दोपहर में लोग घर में ही दुबके रहे. गुरुवार को आद्रता अधिकतम 84 और न्यूनतम 12 प्रतिशत दर्ज की गयी.

आप को यह जान कर हैरत होगी कि जमशेदपुर तापमान के मामले में देश के दो सबसे गर्म जगहों राजस्थान के बाड़मेर और महाराष्ट्र के अकोला के आसपास पहुंच गया है. बाड़मेर में कल 44.4 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया, जबकि महाराष्ट्र के अकोला में 44.1 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया.

WATCH VIDEO OF DEKHO NORTHEAST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button